Saturday, April 25, 2009

सीखिए सी - 16 : समाहार -1

आपमें से जिन लोगों ने अब तक प्रिंटेफ-स्कैनेफ के इन लेखों का साथ दिया है, उन्होंने सी भाषा की काफी बातें सीख ली हैं। इतनी कि अब आप कोई छोटा-मोटा सी प्रोग्राम स्वयं लिख सकते हैं। सी ही नहीं कोई भी कंप्यूटर भाषा सीखने का एक मात्र तरीका यह है कि उस भाषा में ढेर सारे प्रोग्राम लिखे जाएं। प्रोग्राम लिखने पर आपसे गलतियां भी होंगी, पर ये गलतियां आपको बताएंगी कि प्रोग्राम लिखने का सही तरीका क्या है। इसलिए अपनी गलतियों से घबराइए नहीं, न ही उनसे निरुत्साहित हों, बल्कि गलतियों को सीखने की प्रक्रिया का एक अनिवार्य अंग मानकर उनसे लाभ उठाइए।

अब तक के लेखों में हमने कुछ 6 सरल सी प्रोग्रामों के उदाहरण दिए हैं। क्या आपने इन प्रोग्रामों के कोड को अपने कंप्यूटर पर उतारकर, इन प्रोग्रामों को संकलित करके देखा था? क्या आपको इन प्रोग्रामों के वैसे ही परिणाम मिले थे, जैसे इन लेखों में बताया गया है? यदि नहीं मिले तो सोचिए आपसे कहां गलती हो गई। इन लेखों को दुबारा पढ़ें और पता लगाएं कि आपके प्रोग्राम की गलती को कैसे सुधारा जा सकता है। इस तरह सी की वाक्य-विन्यास शैली आपके मन में ठीक प्रकार से बैठ जाएगी, और आपसे आगे गलतियां नहीं होंगी।

यहां मैं नौसिखिए सी प्रोग्रामरों द्वारा आमतौर पर की जानेवाली कुछ गलतियों की सूची दे रहा हूं। यह आपको इन गलतियों से बचनने में मदद करेगी।

1. सी वाक्यों के अंत में ; न देना।

2. धनु कोष्ठक के दुहरे चिह्नों ({ और }) में से एक का छूट जाना।

3 गोल कोष्ठकों के दुहरे चिह्नों (( और ) ) में से एक का छूट जाना।

4. पूर्वसंकलक की उक्तियों से पहले # चिह्न न लगाना (जैसे #include <stdio.h> की जगह include <stdio.h> लिखना।

5. पूर्वसंकलक की उक्तियों के आगे ; चिह्न लगाना (जैसे #include<stdio.h>; लिखना।

6. printf() फलनक के कोष्ठकों में विद्यमान उक्ति को दुहरे उद्धरण चिह्नों (“ और “) से न घेरना।

7. printf() फलनक के कोष्ठकों की उक्ति के अंत में समापन उद्धरण चिह्न छूट जाना।

8. scanf() फलनक में राशि के नाम के पहले पता सूचक चिह्न & न लगाना।

9. किसी राशि को घोषित करते समय उसका प्रकार (int, char, long, इत्यादि) सूचक शब्द छोड़ देना।

10. राशि का नामकरण करते समय नामकरण के नियमों का उल्लंघन करना – जैसे, नाम के अक्षरों के बीच रिक्त स्थान होना, नाम के रूप में सी के आरक्षित शब्दों का उपयोग करना, नाम को किसी अंक से शुरू करना, नाम में अमान्य वर्ण (!, @, #,%,& आदि) रखना, इत्यादि।

इन गलतियों से यदि आप बचते चलें, तो आप सी के प्रोग्राम सफलतापूर्वक लिखते चले जाएंगे।

No comments:

Post a Comment