Tuesday, April 7, 2009

सीखिए सी - 2 : सी सीखने के लिए क्या-क्या आवश्यक होगा?

कोई भी प्रोग्रमन भाषा को ठीक से सीखने के लिए आपको स्वयं उसमें प्रोग्राम लिखकर उसे कंप्यूटर पर आजमाकर देखना होगा।

इसलिए पहली जरूरत यह होगी कि आपके पास कंप्यूटर हो। लेकिन सी सीखने के लिए कोई हाई-फाई कंप्यूटर नहीं चाहिए। कोई भी पुराना कंप्यूटर, यहां तक कि डोस पर चलनेवाले डायनोसर के जमाने के कंप्यूटर भी चल जाएंगे। ये कुछ सौ रुपयों में सेकंड हैंड मिल जाते हैं।

कंप्यूटर का इंतजाम हो जाने पर उसमें कुछ जरूरी सोफ्टवेयर स्थापित करना होगा। इस ड्यूटोरियल की प्रथम किश्त में बताया गया था कि सी एक संकलित (कंपाइल्ड) भाषा है। इसका मतलब यह है कि सी में लिखे गए प्रोग्राम कंप्यूटर पर तभी चलेंगे जब उन्हें संकलित किया जाए। संकलन के दौरान सी प्रोग्राम को यंत्र भाषा में बदला जाता है (1 और 0 में) ताकि कंप्यूटर उसे समझ सके।

इसलिए आपको अपने कंप्यूटर में कोई अच्छा सी संकलक (सी कंपाइलर) स्थापित करना होगा। जो लोग डोस या विंडोस प्रचालन तंत्र वाले कंप्यूटरों पर हों, उनके लिए टर्बो सी एक अच्छा संकलक है। यह एक छोटा डोस प्रोग्राम है जिसे आसानी से स्थापित किया जा सकता है। टर्बो सी आपको अपने स्कूल के कंप्यूटर लैब से अथवा कंप्यूटर प्रोग्राम बेचनेवालों से मिल सकता है। इंटरनेट पर भी तपास करें। यदि टर्बो सी न मिले, उसी के जैसा कोई अन्य संकलक भी चलेगा। कुछ सी संकलक नेट पर से मुफ्त में भी उतारे जा सकते हैं।

यदि आप लिनक्स वाले कंप्यूटर पर हों, तो उसमें पहले से ही सी संकलक होगा। यदि आप उसे ढूंढ़ न पाएं, तो किसी कंप्यूटर विशेषज्ञ से सलाह लें।

बस ये ही दो चीजें आपको चाहिए, सी सीखने के लिए।

जैसा कि मैंने ऊपर कहा, प्रोग्रामन भाषा सीखने के लिए उसमें खुद प्रोग्राम लिखकर उन्हें कंप्यूटर पर चलाकर देखना बहुत जरूरी है। इसलिए, इस ट्यूटोरियल में जो भी प्रोग्राम के कोड दिए गए हैं, उन्हें अपने कंप्यूटर पर टंकित करके, उन्हें संकलित करें और चलाकर देखें। क्या वे वैसे ही परिणाम आपके कंप्यूटर पर दे रहे हैं, जैसे इस ट्यूटोरियल में कहा गया है? यदि नहीं तो कहां आपसे त्रुटि हो गई है? इस तरह से आप कुछ ही दिनों में सी सीख जाएंगे।

सी प्रोग्राम किसी भी टेक्स्ट एडिटर (जैसे नोटपैड) में लिखे जा सकते हैं। टर्बो सी में उसका अपना टेक्स्ट एडिटर है, जिसमें प्रोग्राम लिखे जा सकते हैं। डोस एडिटर में भी सी के प्रोग्राम लिखे जा सकते हैं। लेकिन एमएस वर्ड आदि का इसके लिए प्रयोग न करें।

प्रोग्राम लिखने के बाद जब आप उसे संकलित करेंगे, तो दो फाइलें बनेंगी, एक .obj फाइल और एक .exe फाइल। प्रोग्राम को चलाने के लिए आपको .exe फाइल को रन करना होगा।

उदाहरण के लिए यदि आपने hello.txt फाइल में एक प्रोग्राम लिखा हो, और उसे संकलित किया हो, तो hello.obj और hello.exe फाइलें बनेंगी। आपको hello.exe को चलाकर देखना है।

संकलक को स्थापित करना और उसे ठीक से सेट करना टेढ़ा काम है और यदि आपको कंप्यूटर का ज्यादा अनुभव न हो, तो इसमें आपको किसी की मदद लेनी चाहिए, अन्यथा आप इसी में उलझकर रह जाएंगे, और सी सीखने का उत्साह ठंडा पड़ जाएगा।

1 comment:

  1. बढ़िया. आशा है आपके लेखों को पढ़ कर बुनियादी प्रोग्रामिंग करना संभव हो सकेगा.

    ReplyDelete