Thursday, April 9, 2009

सीखिए सी – 8 : सी प्रोग्राम की विशेषताएं – 6 और 7

सी की उक्तियां
सी एक व्यवस्थित प्रोग्रामन भाषा है (स्ट्रक्चर्ड प्रोग्रामन भाषा) और यह बात उसके हर पहलू में नजर आती है। पिछले लेख में हमने समझाया था कि हर सी प्रोग्राम अनेक सुव्यवस्थित प्रोग्राम खंडों से बना होता है, जिसमें प्रत्येक कोड खंड को धनु कोष्ठकों से घेरा गया होता है।

प्रत्येक कोड खंड भी अनेक अधिक छोटी इकाइयों से बना होता है। इन्हें स्टेटमेंट (इस ट्यूटोरियल में मैं स्टेटमेंट शब्द के लिए उक्ति या कथन शब्द का प्रयोग करूंगा) कहा जाता है। हमारे प्रोग्राम 1 में केवल एक उक्ति है, यानी यह:-

printf("Namaskar.");

इसे ध्यान से देखिए, क्या आपको इसके अंत में जो अर्ध विराम चिह्न है (;) वह नजर आया? यह अर्ध विराम बहुत महत्वपूर्ण है। वह संकलक को सूचित करता है कि उक्ति कहां खत्म हो रही है।

हमने पिछले लेख में कहा था कि सी का संकलक वाइट स्पेसों (स्पेसबार, टैब, ऐंटर) की ओर कोई ध्यान नहीं देता है। सामान्य लेखन में हम इन वाइट स्पेसों का उपयोग करके ही शब्दों, वाक्यों, पैराओं को एक-दूसरे से अलग करते हैं। लेकिन संकलक इन वाइट स्पेसों को देख नहीं सकता। वह यह पता करने के लिए कि कोई उक्ति कहां खत्म हो रही है, अर्ध विराम (;) को देखता है। जैसे ही उसे एक अर्ध विराम चिह्न मिल जाए, वह समझ जाता है कि उक्ति खत्म हो गई है। इसलिए हर सी उक्ति के अंत में अर्ध विराम लगाना जरूरी है।

सी में नया प्रोग्राम लिख रहे लोगों से जो आम गलती बारबार होती है, वह है उनसे इस अर्ध विराम का छूटना जाना। इसलिए प्रोग्राम लिख लेने के बाद उसे एक बार फिर ध्यान से देख लें कि क्या सभी सी उक्तियों के अंत में अर्ध विराम चिह्न लगा है या नहीं।

ध्यान रखें, पूर्वसंकलक के लिए लिखी गई उक्तियों में अर्ध विराम नहीं लगता है। पूर्व संकलक की उक्तियों को सूचित करने के लिए उनके शुरू में # यह चिह्न रहता है। इसलिए उनके आगे अर्ध विराम लगाने की आवश्यकता नहीं है। यदि लगाएं, तो संकलक आपत्ति कर सकता है।

इस लेख के साथ सी प्रोग्राम की हमारी चीरफाड़ पूरी हुई। आगे बढ़ने से पहले आप एक बार फिर सी प्रोग्रामों की आठ विशेषताओं को समझ लें ताकि सी के प्रोग्राम लिखते समय आपसे कोई गलती न हो।

1 comment: