Monday, April 6, 2009

मेरे इस नए ब्लोग के बारे में

यह ब्लोग प्रोग्रामन भाषाओं के बारे में सामग्री प्रस्तुत करेगा। जिन भाषाओं के बारे में मैं यहां लिखने का विचार रखता हूं, वे हैं, सी, सी++, एचटीएमएल, जावास्क्रिप्ट, एसक्यूएल, एक्सएमएल, डीएचटीएमएल, आदि, आदि।

शुरुआत मैं सी भाषा से कर रहा हूं। बच्चे स्कूल, कालेजों में सी भाषा सीखते हैं। यह एक छोटी पर शक्तिशाली प्रोग्रामन भाषा है, जो आजकल कम उपयोग में लाई जा रही है, पर प्रोग्रामन भाषा के मूलभूत तत्वों को समझने के लिए इसे सीखना छात्रों के लिए निहायत जरूरी है।

दूसरी बात यह है कि सी++, जावा, सीशार्प, फ्लैश एक्शनस्क्रिपट आदि अनेकानेक भाषाओं का वाक्य-विन्यास सी जैसा ही होता है। यदि सी अच्छी तरह आ जाए, तो इन भाषाओं को सीखना बहुत आसान हो जाता है।

अंग्रेजी में सी भाषा सिखानेवाली अनेक पुस्तकें हैं, पर हिंदी में ऐसी पुस्तकों की कमी है। इस कमी को दूर करने के इरादे से ही यह ब्लोग शुरू किया गया है।

सभी भाषाओं के लिए मैं दो टैग रखूंगा -- सीखिए [वह भाषा़] जो उस भाषा का ट्यूटोरियल होगा, और [उस भाषा] के सैंपल प्रोग्राम।

उदाहरण के लिए, सी के लिए ये दो टैग होंगे -- सीखिए सी, और, सी के सैंपल प्रोग्राम।

इन सैंपल प्रोग्रामों में स्कूलों-कालेजों में अक्सर पूछे जानेवाले प्रोग्रामों के कोड रहेंगे।

आशा है कि हिंदी भाषी छात्रों को इस ब्लोग से सी आदि भाषाएं सीखने में मदद मिलेगी।

यदि आपके बच्चे स्कूल या कालेज में सी सीख रहे हों, तो इस ब्लोग की जानकारी उन्हें दें, और उन्हें कंप्यूटर का उपयोग करने भी दें, ताकि वे इस ब्लाग का लाभ उठा सकें :-)

अन्यथा आप इसके लेखों को मुद्रित करके उन्हें दें।

लेखों को त्रुटि रहित रखने की पूरी कोशिश मैं करूंगा, फिर भी यदि कोई त्रुटि नजर आए, तो जानकार पाठक मुझे इसकी जानकारी देने की कृपा करें।

13 comments:

  1. निश्चित ही यह एक सराहनीय प्रयास है। एकदम शुरू से सामग्री उपलब्ध कराएँ तो बेहतर रहे। जैसे इन भाषाओं का व्यावहारिक उपयोग क्या है(भूमिका), फिर टैग क्या होता है,एचटीएमएल, एसक्यूएल, एक्सएमएल, डीएचटीएमएल का क्या मतलब है आदि-आदि। यह स्कूली छात्रों के लिए ही नहीं बल्कि हिंदी भाषी कंप्यूटर तकनीक के कम जानकार लोगों के लिए भी बहुत उपयोगी रहेगा।
    शुभकामनाएँ !

    ReplyDelete
  2. कंप्यूटर को हिंदी से जोड़ने वाला तार बनने के लिये आपको धन्यवाद!

    ReplyDelete
  3. सराहनीय प्रयास

    ReplyDelete
  4. hindi mein computer shiksha dene ka aap ka yah prayaas sarahniy hai.

    ReplyDelete
  5. बहुत अच्छा कदम उठाया है अपने ,मेरी शुभकामनाये आप के साथ है .

    ReplyDelete
  6. बहुत अच्छी बात है जी, लीजिये...सीखने के लालच में मैं भी आपका follower हुआ.

    ReplyDelete
  7. आप सबको धन्यवाद। कोशिश करूंगा कि आपकी उच्च प्रत्याशाओं पर खरा उतरूं।

    ReplyDelete
  8. आप बहुत ही जिम्मेदारी और महत्व का कम कर रहें हैं ! आप के काम से बहुत से हिंदी वालों का काम आसान हो जायेगा ...खासकर छात्रों को बहुत फायदा होगा ._linkedin.com ke _'_hindi link ' par aayen !

    ReplyDelete
  9. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  10. सर आपका यह प्रयास सराहनीय है| मैं भी पिछले 2-3 बर्षों से यह प्रयास कर रह था पर कभी यह सोच कर कि ब्लॉग पढ़ते ही कितने लोग हैं, नही लिखा| 1-2 बार प्रयास भी किया कि विकिपीडिया पर हिन्दी मे सी भाषा पैर लिखूं पर हिन्दी मे लिखना काफ़ी कठिन होता है इसलिए आज तक उस पर भी नही लिख पाया| पर अब मे www.learnbywatch.com कि सहायता से हिन्दी मे सी प्रोग्राम्मिंग भाषा के विडियो बना रहा हूँ जो बहुत हि जल्द बाज़ार मे आ जायेंगे|

    यद्धापि मे पूरी तरह से हिन्दी भाषा का प्रयोग ना करते हुए हिंग्लिश का प्रयोग कर रहा हूँ|
    आप मेरा विडियो http://www.youtube.com/watch?v=zzc12e6d5lg इस लिंक पर देख सकते हैं|

    आपसे एक अनुरोध है कि मेरा बनाया हुआ विडियो देख कर कुछ सलाह दीजिये| जिससे प्रारम्भ से ही हिन्दी भाषा मे पढने वाले छात्र भी प्रोग्राम्मिंग सीख सकें|

    ReplyDelete
  11. Sir,
    Your efforts for making students aware of programming is commendable.
    I wish you all success.
    Regards.

    ReplyDelete
  12. मेरा ब्लोग क्षेत्र मेँ प्रथम कदम है, अतः आपसे निवेदन है मेरा मागदर्शन करेँ।
    http://yuvaam.blogspot.com/p/1908-1935.html?m=1

    ReplyDelete